आपका Aadhaar Card कहाँ-कहाँ और कितनी बार हुआ इस्तेमाल, घर बैठे करें ऐसे चेक

By | January 11, 2022

Aadhaar Card अपनी पहचान बताने के लिए जरूरी दस्तावेजों में से एक है. और इसे भारत में कई उपयोगो के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वर्तमान में भारत में कई ऐसी सरकारी सुविधाएँ है जिनका फ़ायदा सिर्फ आधार कार्ड की मदद से लिया जा सकता है. इसके अलावा आधार कार्ड का उपयोग ऑनलाइन पैसे की लेन-देन के लिए भी किया जा रहा है. और शायद आपने भी कभी न कभी पैसो की लेन-देन के लिए और अन्य कार्यों के लिए Aadhaar Card उपयोग में लिए होगा. लेकिन क्या आपको पता है की आपने अपने आधार कार्ड को कहाँ-कहाँ इस्तेमाल किया है?

आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी बदती जा रही है. और कई लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार भी होते है. ऐसा इसलिए होता है क्युकी कई लोगो को Aadhaar Card के दुरुपयोगों का पता नही होता है. और कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हें आधार कार्ड के दुरुपयोग होने के बाद भी पता नही चल पता है.

अब लोगो के पास Aadhaar Card के लिए यही सवाल रहता है की उनके आधार कार्ड का उपयोग कहाँ-कहाँ किया गया है? और “कितनी बार Aadhaar Card से पैसों की लेन-देन हो चुकी है?” इस लेख में Aadhaar Card Authentication history के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है.

Aadhaar Authentication History

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर Aadhaar Authentication History सर्विस की शुरुआत की है. इस ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के माध्यम से आधार धारक अपने Aadhaar Card के इस्तेमाल को देख सकते है. इस सर्विस की मदद से आप अपने घर बैठे पिछले 6 महीनो की आधार हिस्ट्री आसानी से प्राप्त कर सकते है.

Join सरकारी नौकरी Telegram

किस तरह पता लगाये Aadhaar Card Authentication history

यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी की गयी Aadhaar Authentication History सेवा का उपयोग कोई आधार कार्ड धारक (Aadhaar card holder) आसानी से कर सकता है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोई भी आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड नंबर या वीआईडी ​​(VID) नंबर डालकर अपने आधार कार्ड की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री की जाँच कर सकता है.

इस ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सेवा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी है. Aadhaar Authentication History जांचने के लिये सबसे पहले आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर OTP भेजा जायेगा, उसके बाद ही आप अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री को देख सकते है.

ऐसे देखे कब, कहाँ और कितनी बार इस्तेमाल हुआ आपका Aadhaar कार्ड :- चलिए, निचे हम आपको बताते है की किस तरह से घर बैठे आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के इस्तेमाल की हिस्ट्री देख सकते है?

Step-1

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in को खोले.

Step-2

इसके बाद “Aadhaar Services” पर क्लिक करे, और  ‘Aadhar Authentication History’ पर क्लिक करे.

Step-3

आगे बढ़ने पर आपको आप अपना आधार नंबर और दी गई कैप्चा इमेज को भरना है. सभी जानकारी भरने के बाद Send OTP पर क्लिक करे. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा. 

Step-4

आपके मोबाइल नंबर पर आये OTP को डालने के बाद आपके आधार कार्ड की हिस्ट्री आपके सामने होगी.

इस तरह से आप अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *