WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Police Constable exam 2022 : गहलोत सरकार ने किये है बड़े बदलाव, CET लागु

By | May 26, 2022

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले को देखते हुए गहलोत सरकार ने भर्ती के लिए बड़े बदलाव किये है. गहलोत सरकार ने अब राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती को समान पात्रता परीक्षा (CET) में शामिल कर दिया है. राज्य सरकार के इस बदलाव के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अब दो चरणों में आयोजित करायी जाएगी. जिसमे पहली समान पात्रता परीक्षा (CET) और उसके बाद मुख्य परीक्षा शामिल होगी. साथ ही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन अब कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा करवाया जायेगा. अब राजस्थान पुलिस को इस जिम्मेदारी से हटा दिया गया है.

समान पात्रता परीक्षा (CET) क्या है

CET का फुल फॉर्म Common Entrance Test (समान पात्रता परीक्षा) है. यह एक एग्जाम होता है जिसको किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए पास करना होता है. इसमें पास होने वाले उम्मीदवार को ही प्रतियोगी परीक्षा की मुख्य परीक्षा में प्रवेश दिया जाता है. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पेपर लीक के बाद इस परीक्षा को सीईटी के जरिए कराया जायेगा। अब कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को दो चरणों में आयोजित कराया जाएगा, इसके लिए पहले उमीदवार को सीईटी परीक्षा पास करना होगा इसके बाद लिखित परीक्षा में शामिल किया जायेगा। साथ ही इस परीक्षा का जिम्मा राजस्थान पुलिस से हटाकर राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग को दे दिया गया है। अब राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा करवाया जायेगा.

सीईटी की नई अधिसूचना जारी

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में बढ़ती पेपर आउट की घटनाओं को देखते हुए सीईटी की नई अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के अनुसार कुछ परीक्षाओं को सीईटी से बाहर किया गया। और कुछ परीक्षाओ को सीईटी में शामिल किया है। अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उमीदवारों को समान पात्रता परीक्षा (CET) की पात्रता लेनी होगी।

यह भी पढ़े : Rajasthan Police Constable Paper leak

Join सरकारी नौकरी Telegram

सीईटी की नई अधिसूचना के अनुसार सीईटी में शामिल सीनियर सेकेंडरी स्तर की भर्तियों में लैब इंचार्ज, पंचायती राज, एलडीसी भर्ती , स्नातक स्तरीय भर्तियों में टैक्स असिस्टेंट, उद्योग अधिकारी, उद्योग निरीक्षक, प्रबंध उद्योग, ट्रेनिंग कोर्डिनेटर, कोर्डिनेटर सुपरविजन, राजस्व पटवारी, बीडीओ भर्ती को सीईटी से बाहर कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : Rajasthan Constable Paper Answer Key Download

इसके साथ ही सीनियर सेकेंडरी स्तर की वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, सचिवालय सेवा के लिपिक ग्रेड द्वितीय, अधीनस्थ कार्यालय के लिपिक वर्गीय सेवा की कनिष्ठ सहायक, आरपीएससी लिपिक वर्गीय सेवा के लिपिक ग्रेड द्वितीय, आबकारी अधिनस्थ सेवा के जमादार ग्रेड द्वितीय, और पुलिस सेवा के कांस्टेबल के पद पर भर्तियाँ अब सीईटी के जरिए की जाएगी।

EDUTYARI Home PageClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.